Thursday 21 January 2021

English speaking day 68 conversation between friends with Hindi explanation

Conversation between Two friends-

Mohan-Excuse me, may I sit here.मोहन-क्षमा करें, क्या मैं यहाँ बैठ सकता हूँ।

Rohan- yes, please.रोहन- हाँ, प्लीज़

Mohan-Thank you. I am Mohan Rai.मोहन- थैंक्स। मैं मोहन राय हूं।

Rohan- Hello, I am Rohan Singh.रोहन- हेलो, मैं रोहन सिंह।

Mohan-What do you do Mr Singh?मोहन-क्या करते हो मिस्टर सिंह?

Rohan-I am a sales representatives in Mega Electricals. What about you?रोहन-मैं मेगा इलेक्ट्रिकल्स में बिक्री प्रतिनिधि हूं। आप क्या?

Mohan-I am an Accountant in the Bank of India?मोहन-मैं बैंक ऑफ इंडिया में एकाउंटेंट हूं!

Rohan-Where are you from?रोहन- कहाँ से हो?

Mohan-I am from Mumbai. But now I am settled in Delhi and you?मोहन-मैं मुंबई से हूं। लेकिन अब मैं दिल्ली में बस गया हूं और आप?

Rohan-I am from Delhi also.रोहन-मैं दिल्ली से भी हूँ।

Mohan- Oh I see, My stop. O.K. Bye Rohan.मोहन- ओह मैं देखता हूँ, मेरा स्टॉप। ठीक। बाय रोहन।

Rohan-Bye.रोहन-बाय।

जब दोनों दोस्त दुबारा मिलते है!

Mohan- Hello Rohan nice to see you again. How are you?मोहन- हैलो रोहन तुम्हें फिर से देखकर अच्छा लगा। क्या हाल है?

Rohan- Hello Mohan, I am fine, thank you and you.रोहन- हैलो मोहन, मैं ठीक हूँ, आपका और आपका धन्यवाद

Mohan- fine here, meet my wife Mira, my son Mohit and my daughter Reena.मोहन- यहाँ ठीक है, मेरी पत्नी मीता, मेरे बेटे मोहित और मेरी बेटी रीना से मिलो।

Rohan- hello mrs. Sen! Hello children! my wife Neha and my daughter Soumya.रोहन- हेल्लो mrs नमस्ते बच्चों! मेरी पत्नी नेहा और मेरी बेटी सौम्या

Mohan-Hello.मोहन-हेलो

Mira-Hello Neha!मीरा-हेलो नेहा

Neha-Do you work, Mira?नेहा-डू यू वर्क

Mira-No, I am a house wife. what about you?मीरा-नो आई ऍम हाउस वाइफ.व्हाट अबाउट यू

Neha- I teach in a School.नेहा- मैं एक स्कूल में पढ़ाती हूँ।

Mira- Which school?मीरा- कौन सा स्कूल?

Neha- Nehru Public School.नेहा- नेहरू पब्लिक स्कूल।

Mira- Where do you live Mita?मीरा- कहाँ रहते हो मीता?

Neha- In model town and you.नेहा- मॉडल टाउन में और आप।

Mira- We are in Shalimar Bagh please drop in sometime.मीरा- हम शालीमार बाग में हैं, कृपया कुछ देर में छोड़ दें।

Neha- sure, you too.नेहा- ज़रूर, आप भी।

दो लोग अचानक से मिले-

Rohit- Excuse me could you tell me the way to the Express Building please?रोहित- क्षमा करें क्या आप मुझे एक्सप्रेस बिल्डिंग का रास्ता बता सकते हैं?

The man- Yes, go straight take the first left and keep walking, you will reach Bahadur Shah Jafar Road. The Express Building is on the road.आदमी- हाँ, सीधे पहले बाएँ ले जाओ और चलते रहो, तुम बहादुर शाह जाफर रोड पहुँच जाओगे। एक्सप्रेस बिल्डिंग सड़क पर है।

Rohit- Thankyou.रोहित- थैंक्यू।

Rohit- (to the lady) madam from where can I get a bus to Connaught Place?रोहित- (महिला को) मैडम मैं कनॉट प्लेस की बस कहाँ से लाऊँ?

Lady- from that bus stop near the bridge.लेडी- पुल के पास उस बस स्टॉप से।

Rohit- Thank you.रोहित- थैंक यू।

Rohit- Is it going to Jantar Mantar?रोहित- क्या यह जंतर मंतर जा रहा है?

Conductor-yes, get in fast.कंडक्टर- हाँ, जल्दी में हो जाओ।

Rohit-(to the passenger) Would you please tell me when we reached Jantar Mantar?रोहित- (यात्री को) क्या आप मुझे बताएंगे कि हम जंतर मंतर कब पहुँचे?

Passenger- yes, I will.यात्री- हां, करूंगा।

Rohit- Can I get a bus to Shalimar Bagh from there?रोहित- क्या मुझे वहाँ से शालीमार बाग की बस मिल सकती है?

Passenger- yes, easily.यात्री- हां, आसानी से।

Rohit- oh! thank you.रोहित- ओह! धन्यवाद।

Conversation between two friends-

Sonia: Hey Ankita, how are your studies going on?काव्या: अरे अंकिता, तुम्हारी पढ़ाई कैसी चल रही है?

Ankita: Hello Kavya, it’s going pretty well. But I am facing little difficulties in solving some Science problems.अंकिता: हैलो काव्या, यह बहुत अच्छा चल रहा है। लेकिन मुझे कुछ मैथ्स की समस्याओं को हल करने में बहुत कम कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Sonia: Oh really. May I know which problems they are? Maybe I could help you with this.काव्या: ओह सच में। क्या मुझे पता है कि वे कौन सी समस्याएं हैं? शायद मैं इसमें आपकी मदद कर सकूं।

Ankita: Sure Kavya. It is related to the bio topic.अंकिता: ज़रूर काव्या। यह त्रिकोणमिति विषय से संबंधित है।

Sonia: Well, fortunately, I really like that topic. I think we can study together with the whole concept mentioned as per syllabus. You may come to my house after school to study.  I can even give you some tips to remember the chapters on this topic.

Ankita: That’s a great idea Kavya. We can study together to clear each other doubts. So, let’s start it from tomorrow.काव्य: ठीक है, सौभाग्य से, मैं वास्तव में उस विषय को पसंद करता हूं। मुझे लगता है कि हम पाठ्यक्रम के अनुसार उल्लिखित पूरी अवधारणा के साथ अध्ययन कर सकते हैं। आप स्कूल में पढ़ाई के बाद मेरे घर आ सकते हैं। मैं आपको इस विषय पर आधारित सूत्रों को याद करने के लिए कुछ सुझाव भी दे सकता हूं।
अंकिता: यह एक महान विचार है काव्या। हम एक दूसरे पर संदेह करने के लिए एक साथ अध्ययन कर सकते हैं।तो, चलो इसे कल से शुरू करते हैं।

Sonia: Ok Ankita.काव्या: ठीक है अंकिता।




No comments:

Post a Comment