Wednesday 18 November 2020

English speaking Chapter 11 Day 11 Roman alphabate, alphabet numbers, roman alphabet names, chart, font

 दूसरा अभियान- पिछले 10 दिनों में आप एक पड़ाव पर पहुंच चुके हैं! अब आपको उससे आगे बढ़ना है अब तक हम आपको अंग्रेजी बोल चाल की प्रारंभिक जानकारी दे रहे थे! और 11 दिन हम आपको उन सभी बातों से परिचित कराना चाहते हैं, जिन्हें जाने बिना अंग्रेजी भाषा के वयवहार को नही समझ सकते! आने वाले 5 दिनों में आपको रोमन लिपि की वर्तनी, अक्षरों की बनावट, अक्षर लेखन, रोमन लिपि में हिंदी लेखन, अंग्रेजी स्वर व्यंजनों के विशिष्ट उच्चारण तथा अनुच्रितर चरित्र वर्णों आदि विषय की आवश्यक जानकारी दी जाएगी! इसके पश्चात 16 से 19 में दिनों में प्रश्नवाचक वाक्य रचना तथा नकारात्मक वाक्य संबंधी जानकारी प्राप्त करेंगे! आइये शुरू करें दूसरा अभियान!

Usage : It would be better to take Roman letters along with their vowels and consonants and then make slight alterations. The alphabet used to write the Latin language. It was derived from the Greek alphabet, and contained 23 letters in Classical Latin (ABCDEFGHIKLMNOPQRSTVXYZ).

उदाहरण- यह बेहतर होगा कि रोमन अक्षरों को उनके स्वरों और व्यंज्जनों के साथ-साथ लिखा जाये और तब थोड़ा-सा बदलाव करें।

रोमन लिपि की वर्णमाला!

अंग्रेजी की लिपि रोमन है, हिंदी की देवनागरी!

 अंग्रेजी में A से Z तक तक कुल 26 वर्ग होते हैं जबकि हिंदी में अ से ह तक46 वर्ण हैं!

 अंग्रेजी वर्णमाला में वर्ण दो प्रकार के होते हैं बड़े- Capital जैसे -A और छोटे Small जैसे- a आदि! फिर सभी वर्णित छापे में भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं, और लिखने में भिन्न-भिन्न आकार के! इस प्रकार वर्ण चार प्रकार के हुए -छापे के बड़े Capital वर्ण 

The Roman alphabet, also called the Latin alphabet, is the most widely used alphabet in the world. You’re reading it right now.

  1. छापे के छोटे वर्ण Small
  2. लिखने के बड़े वर्ण Capital
  3. लिखने के छोटे वर्ण Small

वर्णमाला रोमन कर्म से 

छापे के बड़े अक्षर Capital Letters

A B C D E F G H  

I J K L M N O P 

Q R S T U V W X

Y  Z                               

छापे के छोटे अक्षर Small Letters

  a b c d e f g h

  i j k l m n o p

 q r s t u v w x 

  y z

अ आ इ ई उ ऊ ए ऐ ओ औ

क ख ग घ च छ ज झ ञ ट

ठ ड ढ त थ द ध न प

ब भ म य र ल व श ष

ह त्र क्ष ज्ञ

A B C D E F G H I J

K L M N O P Q R S T

U V W X Y Z

  1. बीच की 2 पंक्तियों में लिखे जाने वाले वर्ण a, c, e, i, m, n, o, r, s, u, v, w, x, z- 14 वर्ण
  2. ऊपर के 3 पंक्तियों में लिखे जाने वाले वर्ण b, d, h, k, l, t - 6 वर्ण
  3. 4 पंक्तियों में लिखे जाने वाले वर्ण - F - I वर्ण
  4. नीचे की 3 पंक्ति में लिखे जाने वाले वर्ण- g, j, p, q, y -5 वर्ण

बहुत से लोग अंग्रेजी में अपना भधा लेख देखकर सिर धुनने लगते हैं और यह समझते हैं कि उनका लेख इतना खराब है कि उसे सुधार नहीं हो सकता! कुछ लोग आशावादी होते हैं वे अपना लेख सुधारने का जतन करते हैं और उन्हें पूरी सफलता मिलती है! ऐसे हजारों उदाहरण आपको देखने को मिलेंगे! परंतु सुलेख का रहस्य क्या है? क्या आप जानते हैं!

 अंग्रेजी की लिपि रोमन है रोमन बड़ी स्टाइलिश भाषा है इसकी लिखाई के नियम है! इसके अक्षरों की चौड़ाई कम ज्यादा होती है आप यह अभ्यास अच्छी तरह से कर ले कौन सा वर्ण २, 3, 4 पंक्तियों में लिखा जाने वाला है! पहले आप अच्छी तरह चार लाइनों वाली कॉपी पर अभ्यास कीजिए जब आपका हाथ सब जाए तो फिर आप सिंगल लाइन वाली कॉपी में भी लिखेंगे तो आपका हाँथ ठीक से चलेगा !

अभ्यास करने पर आप देखेंगे कि आपका लेख पहले से काफी सुधरा है 11 दिन की यह सीख अपनाइए और चार लाइन ओ वाली कॉपी में प्रतिदिन लिखिए! भले ही आप हाई स्कूल पास है या ग्रेजुएट अच्छी बात सीखने के लिए हर उम्र ठीक है केवल पक्के इरादे की जरूरत है! लेख को सुधारने का अभियान शुरू कीजिए हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है!


याद रखें Remember

अंग्रेजी में बड़े और छोटे दो तरह के वर्ण होते हैं बड़े बड़ों का प्रयोग वाक्य के आरंभ में जातिवाचक संज्ञा में जैसे Delhi शब्दों के संक्षिप्त रूप में जैसे Doctor के लिए Dr तथा 10 महीनों व दिनों के नाम जैसे March, Saturday आदि के लिए होता है ! बड़े  वर्णों के होने से भाषा देखने में अच्छी लगती है! सोचिए यदि अंग्रेजी में कैपिटल लेटर ना होती तो मैं I के लिए i लिखा जाता है! हिंदी देवनागरी लिपि में लाइन पर शिरोरेखा डाली जाती है जबकि अंग्रेजी लाइन के ऊपर लिखी जाती है!



             

No comments:

Post a Comment